Bank Strike – : आज से बैंको की दो दिन की हड़ताल, SBI सहित कई सरकारी बैंक हड़ताल पर

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले 9 यूनियनों ने सोमवार 15 मार्च और 16 मार्च को बैंक हड़ताल का आह्वान किया है । यूनियंस ने दो सरकारी बैकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में यह हड़ताल बुलाई है । ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने दावा किया कि इस हड़ताल में बैकों के करीब 10 लाख कर्मचारी और बैकं अधिकारी शामिल होंगे ।

आपको बताता दे कि पिछले महीने पेश आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी विनिवेश योजना के तहत दो सरकारी बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी । इन दो बैंकों का निजीकरण वित्त वर्ष 2021 – 22 में किया जाना है । इसके पहले सरकार आईडीबीआई बैक में अपनी बहुसंख्यक हिस्सेदारी साल 2019 में एलआईसी को बेचकर निजीकरण कर चुकी है । साथ ही सरकार ने पिछले चार वर्षों में 14 सरकारी बैंकों का विलय कर चुकी है ।

हड़ताल में भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक सहित कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को ब्रांचो और कार्यलयों में कामकाज प्रभावित रहने की सूचना दी है ।

बैंकों की हड़ताल में यूएफबीयू के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडेशन, नेशनल कॉन्फेडेशन ऑफ बैंक एम्पलॉइज, ऑल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन और बैंक एम्पलॉइज कॉन्फेडेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं ।