भोपाल में पसरा सन्नाटा, पुलिस ड्रोन कैमरे से कर रही निगरानी

मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते 12 शहरों में कल रात से टोटल लाकडाउन लगा हुआ है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन, रतलाम, विदिशा, उज्जैन, नरसिंहुपर और सौंसर को लाकडाउन किया गया है। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। भोपाल में  रविवार को लॉकडाउन लगाने का कुछ दिन पहले फैसला लिया गया था। इस बार रविवार को भोपाल में दूसरा लॉकडाउन लगा है।

 MP में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 2142 नए केस सामने आए है और 10 लोगों की मौत हो गई है। शनिवार की शाम को ​जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार इंदौर में 619, भोपाल में 460, जबलपुर में 159 मरीज मिले। 

भोपाल जिले में करीब 3000 पुलिस अधिकारी/कर्मचारी द्वारा लगभग 200 से अधिक स्थानों/नाकों पर बेरिकेडिंग कर आवाजाही करने वालों एवं बेवजह घूमने व मास्क नही पहनने वालों को सघनता से चेकिंग की जा रही हैं। बेवजह बाहर घूमने वालों एवं बगैर मास्क के घूमने वालों के विरुद्ध सम्बंधित थाने में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

घनी आबादी एवं संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरो से विशेष निगरानी रखी जा रही है, वहीं विभिन्न क्षेत्रों में सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल्स द्वारा भ्रमण कर लोगों की आवाजाही एवं गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है, साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम में संचालित सीसीटीवी सर्विलांस से विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही एवं lockdown की मॉनिटरिंग की जा रहीं है।

इसके अतिरिक्त लगभग 150 से अधिक मोबाइल पेट्रोलिंग पार्टी से विभिन्न क्षेत्रों, मोहल्लों, कॉलोनियों व संवेदनशील इलाकों में लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है, साथ ही मैत्री मोबाइल भी विभिन्न क्षेत्रों में पेट्रोलिंग कर सुरक्षा व्यवस्था बना रही है।

मोबाइल पार्टी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों, मोहल्लों, कॉलोनियों में अलाउंसमेंट किया जा रहा है कि corona की रोकथाम हेतु शासन की गाइड लाइन के तहत त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से घर मे मनाएं। बेवज़ह कोई भी व्यक्ति बाहर न निकलें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य रूप से पहनें। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करे।सार्वजनिक स्थानों पर बगैर मास्क के घूमने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई की जा रही है।