विश्व पर्यावरण दिवस पर भोपाल वासियों ने किया पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भोपाल स्थित अवधपुरी कुंदन नगर के निवासियों ने स्वर्गीय ठाकुर हरनाम सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में उनकी पुण्य स्मृति में पौधा रोपण किया। हर साल 5 जून के दिन दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जाता है। स्वर्गीय ठाकुर हरनाम सिंह निरंतर अपने जीवनकाल में प्रकृति की सेवा करते रहे एवं समाज को पर्यावरण के प्रति जागरुक करते रहे इसी बात को ध्यान में रखते हुए उनके परिवार ने आज उनके जन्मदिन के पुण्य स्मरण में बेल, आंवला, आम, चीकू, नीम के पौधे लगाए।

डॉ. शीला ठाकुर प्राचार्य सुखतवा महाविद्यालय ने आरोपित वृक्षों के संरक्षण का संकल्प दिलाया तथा पर्यावरण के सौंदर्यकरण हेतु जनजागरण की आवश्यकता बतायी, इस अवसर पर स्वर्गीय ठाकुर हरनाम सिंह की पुत्री डॉ. स्वप्निल ठाकुर, कु. स्नेहिल ठाकुर पुत्र स्निग्ध ठाकुर, पारिवारिक मित्र डॉ. कृष्णगोपाल मिश्र, संगीता मिश्रा, श्रीमती वर्मा, श्री सौरभ दीवान, अंकित आदि उपस्थित रहे। साथ ही इस पूरे पौधारोपण कार्यक्रम में सभी कोविड गाईडलाईन निर्देशों का पालन भी किया गया।

आपको बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की और से की गई थी। पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी। इसी दिन यहां पर दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमें भारत की ओर से तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भाग लिया था।

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस मनाए जाने से पहले हर साल के लिए एक थीम का चयन किया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है। जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़-पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित करके और तालाबों के निर्माण करने से हम पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं।