बिहार चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, तीन चरणों में होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहले फेज की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी, जबकि दूसरे फेज में मतदान 3 नवंबर को होगा। इसके बाद 7 नवंबर को तीसरे फेज में मतदान होगा। 10 नंवबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने इस बार कोरोनाकाल के मद्देनजर पूरी चुनाव प्रक्रिया कराने की गाइडलाइंस जारी की हैं।

इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत 12.30 बजे हुई। बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में यह पहला राज्य चुनाव होगा। बिहार में 243 सदस्यीय मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।

पहले चरण यानी 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें अधिकतर नक्सल प्रभावित जिले हैं. इसका नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी. 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण का नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर होगी. 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. तीसरे चरण यानी 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा. इसका नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर होगी. 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा.

ऐसे होगा मतदान

28 अक्टूबरः पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन

03 नवंबरः दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन

07 नवंबरः तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन

10 नवंबरः चुनाव के नतीजे

ये होंगे नियम

* हर मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही वोट देंगे. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर से लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी.

* मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे.

* कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिन अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे.

* नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

* चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है.

* नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं. उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं.