भाजपा ने फूंका चुनावी बिगुल, पांच राज्यों के प्रभारी नियुक्त

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड जैसे राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी की घोषणा की, जहां 2022 में चुनाव होने जा रहे हैं। शिक्षा मंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों का प्रभार दिया गया है, जबकि जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पंजाब को देखेंगे। प्रधान की प्रतिनियुक्तियों की सूची में- अनुराग सिंह ठाकुर, अर्जुन मेघवाल, सरोज पांडेय, शोभा करंदलाजे, कैप्टन अभिमन्यु, अन्नपूर्णा देवी और विवेक ठाकुर शामिल हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में 403 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने सिर्फ सात सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगी सपा को 47 सीटें मिलीं। भाजपा ने 312 सीटों के साथ प्रचंड जनादेश जीता और बसपा को 19 सीटें मिलीं।

पंजाब में शेखावत तो उत्तराखंड का जिम्मा प्रहलाद जोशी को भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को दी है। यहां पर हरदीप पुरी, मीनाक्षी लेखी, विनोद चावड़ा को सह प्रभारी बनाया गया है। वहीं उत्तराखंड का जिम्मा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को दिया गया है। लॉकेट चटर्जी, सरदार आरपी सिंह सह प्रभारी की भूमिका में रहेंगे।

वहीं, मणिपुर के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया गया है।बता दें कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अगले साल चुनाव होने हैं। वहीं, अभी पांच में से चार राज्यों में भाजपा की ही सरकार है और पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। इसके अलावा किसानों का आंदोलन चल रहा है। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध का सामना भाजपा कर रही है। भगवा पार्टी पंजाब में एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने के लिए पूरी मेहनत कर रही है। हालांकि, किसानों के विरोध के कारण सबसे अधिक भाजपा को पंजाब में ही नुकसान हो सकता है।