सीएम शिवराज ने किया ”एसओपी फॉर मेडिकल ऑक्सीजन यूज” का विमोचन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेडिकल ऑक्सीजन के उपयोग संबंधी पुस्तिका ‘एस.ओ.पी. फॉर मेडिकल ऑक्सीजन यूज‘‘ का विमोचन किया। मेडिकल ऑक्सीजन की एस.ओ.पी. प्रकाशित करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है। इस पुस्तिका में मध्यप्रदेश के शासकीय एवं निजी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन के इस्तेमाल तथा अग्नि-सुरक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चैधरी ने बताया कि इस एस.ओ.पी. में प्रदेश में स्थापित मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम, भण्‍डारण व्यवस्था एवं ऑक्सीजन थैरेपी के विभिन्न टेक्निकल प्वाइंट्स को आसानी से बताया गया है। एस.ओ.पी. द्वारा प्रदेश के शासकीय एवं निजी अस्पतालों में फायर सेफ्टी व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के स्टैण्डर्ड प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी गयी है।

यह एस.ओ.पी. अस्पताल प्रशासकों, नर्सिंग स्टॉफ, बायोमेडिकल इंजीनियर, सिविल इंजीनियर, नीति निर्धारकों के लिये ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम एवं अस्पतालों में फायर सेफ्टी के उच्च मानक स्थापित करने एवं उसके पालन करने में उपयोगी सिद्ध होगी।

यह एस.ओ.पी. एक सुलभ संदर्भ दस्तावेज है, जिसके द्वारा ऑक्सीजन की कमी की त्वरित पहचान एवं तर्कसंगत उपयोग सुनिश्चित होगा। क्लीनिकल एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को मेडिकल ऑक्सीजन के बेहतर उपयोग में मार्गदर्शन देगा। प्रदेश के अस्पतालों में फायर सेफ्टी स्टैण्डर्ड्स का पालन सुनिश्चित होगा। अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन के उपयोग एवं फायर सेफ्टी स्टैण्डर्ड्स की निगरानी में सहायक होगा। एस.ओ.पी. प्रदेश के मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्वास्थ्य कर्मियों को मेडिकल ऑक्सीजन के उपयोग एवं फायर सेफ्टी की मानक प्रक्रियाओं पर चरणबद्ध प्रशिक्षित करेगा।