भारत में शुरू हुआ कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन, देश में हालात बेहद खराब: IMA

भारत में कोविड-19 वायरस का कहर निरंतर बढ़ता जा रहा है। देश में प्रतिदिन 34 हजार से अधिक कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख 38 हजार 715 के पार पहुँच चुकी है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का कहना है कि भारत में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड प्रारंभ हो गया है और हालात बेहद खराब हो रहे हैं।

आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन डॉ वीके मोंगा ने बताया कि ‘‘यह अब घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। हर दिन मामलों की संख्या लगभग 30,000 से अधिक आ रही है। यह देश के लिए चिंताजनक स्थिति है। कोरोना वायरस अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है, जो की एक बुरा संकेत है। इससे पता चलता है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है।

डॉ वीके मोंगा ने कहा कि दिल्ली में हम इसे कंट्रोल कर रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा के अंदरूनी इलाकों का क्या होगा जो नए हॉटस्पॉट बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार की मदद लेनी चाहिए।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार कह रहा है कि, अब तक भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू नहीं हुआ है और स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे को कई हेल्थ एक्सपर्ट चैलेंज भी कर चुके हैं।