दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके

दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। कुछ ही मिनटों के भीतर दो बार धरती हिलने से लौग बेहद डर गए हैं। पहला झटका रात 10:31 बजे महसूस किया गया जिसका केंद्र तजाकिस्तान में था और इसकी तीव्रता 6.3 बताई गई है। कुछ ही देर बाद 10:34 बजे एक बार फिर काँप उठी इस बार इसका केंद्र पंजाब के अमृतसर में था, जिसकी तीव्रता 6.1 बताई जा रही है।

ऐसा बताया जा रहा है कि आज सुबह राजस्‍थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक राजस्‍थान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर तीन 4.3 मापी गई थी। राजस्‍थान में सुबह 08:01 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र बीकानेर के 420 किलोमीटर उत्‍तर पश्चिम में था। रात में पहला झटका तजाकिस्‍तान में महसूस किया गया, जबकि दूसरा झटका अमृतसर में महसूस किया गया। हालांकि अभी तक नुकसान की खबरें नहीं आई हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि अफगानिस्‍तान में भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई थी। भूकंप विज्ञान विभाग ने बताया कि इसका केंद्र पंजाब के अमृतसर से 21 किलोमीटर दूर था।

भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में लोग घरों से बाहर आ गए। हाईराइज सोसाटियों में भूकंप का दहशत साफ देखा गया। कुछ लोग घरों में सोने की तैयारी में थे तो कुछ खाने की तैयारी कर रहे थे। वहीं सड़कों पर वाहन चला रहे लोग भी रूक गए थे।