हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आ धमका हाथी, मचा हड़कंप

जंगल की ओर से जंगली जानवरों का शहरी क्षेत्र में आने का क्रम निरंतर जारी है। इसी क्रम में बुधवार की देर रात हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर हाथी के आ जाने के बाद हलचल मच गई। प्लेटफॉर्म पर खड़े लोगों में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में आरपीएफ, जीआरपी सहित रेल कर्मियों ने शोर मचाकर हाथी को जंगल की तरफ भगाया।

दरअसल हरिद्वार-देहरादून रेलखंड राजाजी टाइगर रिजर्व की सीमा से सटा हुआ है, जिसके चलते यहां आये दिन हाथियों और अन्य जंगली जानवरों के आने का सिलसिला लगा रहता है। कुछ दिन पूर्व राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज से भटककर एक टस्कर हाथी लालजी वाला में पहुंच गया था। ऐसा ही नजारा बुधवार की रात करीब दो बजे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला। बिल्वकेश्वर की तरफ से एक टस्कर हाथी रेलवे स्टेशन पहुंच गया।

हरिद्वार कुंभ मेला में कोई भी हाथी जंगल से बाहर निकलकर आबादी क्षेत्र में उत्पात न मचा सके। इसके लिए राजाजी टाइगर रिजर्व पांच किलोमीटर के दायरे में गहरी खाई खोदवा रहा है। खाई को इसी सप्ताह में तैयार कर दिया जाएगा। 

कुंभ मेला क्षेत्र में सोलर फेंसिंग, पत्थरों की दीवार और गश्त टीमों के बावजूद हाथियों की घुसपैठ रुक नहीं रही है। हाल ही में रात के समय हाथी हरकी पैड़ी क्षेत्र के निकट तक पहुंच गया था। हालांकि वन विभाग की टीम ने तुरंत ही मौके पर पहुंचकर हाथी को समय रहते जंगल में वापस खदेड़ दिया था।