Happy Birthday MS Dhoni – 39 के हुए माही, जानिए उनके करियर की कुछ यादगार पारियां

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे है । माही और कैप्टन कूल के नाम से महशूर धोनी का जन्म सात जुलाई 1981 को हुआ था । माही एक दशक से भी ज्यादा समय तक विकेटकीपर, बल्लेबाज, कप्तान हर भूमिका में हिट रहे है । धोनी ने विश्व क्रिकेट पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है, जो आने वाले कई सालों तक बनी रहेगी ।

महेन्द्र सिंह धोनी ने विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है । इसी के कारण धोनी के सन्यांस लेने की अफवाह आए दिन आती रहती है । लेकिन धोनी ने कभी खुद अभी तक अपने सन्यांस को लेकर कोई बयान नहीं दिया है ।

महेन्द्र सिंह धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं ।

आइए जानते है धोनी की कुछ खास पारियों के बारे में –

  1. धोनी की अतंरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत गांगुली की कप्तानी में सन 2004 में हुई थी पहले मैच में धोनी बांग्लादेश के खिलाफ 0 पर रन आउट हो गए थे ।
  2. धोनी ने अपना पहला वनडे शतक पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था । धोनी इस मैच में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए थे तब उन्होंने 123 गेंदों पर 148 रन बनाए थे ।
  3. धोनी की सबसे महत्वपूर्ण पारी सन 2011 विश्वकप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ आई उन्होंने खुद को बल्लेबाजी में प्रमोट करके नाबाद 91 रन की पारी खेल भारत को 28 साल के बाद विश्व विजेता बनाया था । इस पारी के लिए उन्होंने मैन ऑफ द मैच भी मिला था ।