यू.जी.सी. नेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

शासकीय नर्मदा महाविद्यालय होशंगाबाद के अर्थशास्त्र विभाग के द्वारा विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। अतिथि व्याख्यान श्री अमिताभ शुक्ला सहायक प्राध्यापक शासकीय माखनलाल चतुर्वेदी महाविद्यालय बावई के द्वारा अर्थशास्त्र विषय के विद्यार्थी एवं अन्य विषयों में यू जी सी नेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें विषय पर दिया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य  डॉ.ओ एन चौबे ने विद्यार्थियों को नेट परीक्षा की  महत्ता के बारे में बताया साथ ही यह भी बताया कि सफलता के लिए बार बार प्रयास करने एवं  मनोवैज्ञानिक रुप से तैयार होने की आवश्यकता है।

विभागाध्यक्ष डॉ सविता गुप्ता ने बताया किआने वाले समय में यह यू जी सी  गाइडलाइन में महाविद्यालय मैं सहायक प्राध्यापकों एवं प्राध्यापकों के लिए न्यूनतम अनिवार्य योग्यता भी नेट/सेट परीक्षा हो सकती है।श्री अमिताभ शुक्ला द्वारा व्याख्यान में विद्यार्थियों को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी गई किस तरीके से वह विषय की तैयारी अलग-अलग प्रश्न पत्रों की तैयारी कर परीक्षा में कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी सफलता के लिए विगत 10 वर्षों की प्रश्न पत्रों को हल करें। विभिन्न प्रश्न पत्रों के लिए महत्वपूर्ण लेखकों की पुस्तकों के नाम बताए ।प्रथम प्रश्न पत्र की तैयारी के लिए उन्होंने विद्यार्थियों को निरंतर समाचार पत्र पढ़ने और अपडेट रहने की सलाह दी

 विद्यार्थियों ने श्री शुक्ला जी से बहुत सारे प्रश्न किए उनके प्रश्नों के उत्तर देकर छात्रों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। कार्यक्रम का संचालन अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सविता गुप्ता एवं आभार प्रदर्शन डॉ योगेंद्र सिंह ने किया। डॉ नीलू दुबे श्रीमती हेमलता सनोडिया एवं महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापक सहायक प्राध्यापक , अतिथि विद्वान एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। व्याख्यान में तकनीकी सहयोग श्री अश्विनी यादव अतिथि विद्वान कंप्यूटर साइंस विभाग ने किया । इस कार्यक्रम का google मीट एवं youtube दोनों माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। विश्व बैंक परियोजना के  अंतर्गत अर्थशास्त्र  विभाग के द्वारा एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया प्रतियोगिता का विषय  बाल श्रम एक सामाजिक बुराई रखा गया। इस प्रतियोगिता में 32 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ आलोक मित्रा डॉ ममता गर्ग एवं डॉ अर्चना पटेल रहे प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे प्रथम सुनीता कुसारिया द्वितीय पार्वती अहिरवार एवं तृतीय स्थान पर रामरती रही ।महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ओ एन चौबे ने सभी विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।