कोरोना के कारण कैंसिल हुआ इस साल होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप, IPL का रास्ता साफ

कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण के कारण आईसीसी ने अपनी ऑनलाइन बैठक में इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है। यह फैसला सोमवार को आईसीसी की वर्चुअल बैठक में लिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को आइपीएल 2020 के आयोजन के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो मिल गई है। इस फैसले के बाद भारत में आयोजित होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)का रास्ता खुल गया है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आईपीएल 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच हो सकता है।

अधिकारियों ने कहा है कि वो अब टूर्नामेंट को अक्टूबर 2021 से नवंबर 2021 के बीच कराने पर विचार कर रहे हैं। ICC ने टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करते हुए ये तर्क दिया है कि वे द्विपक्षीय सीरीजों के लिए समय निकालने के इरादे से इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया खुद भी इसकी मेजबानी से इसलिए कतरा रहा था क्योंकि स्टेडियम में दर्शकों के नहीं आने से उसे आर्थिक लाभ नहीं मिलने वाले हैं। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के 2 टेस्ट दर्शकों के बिना हुए हैं, जिसमें किसी की दिलचस्पी नहीं है। टी20 फॉर्मेट में होने वाला एशिया कप भी इस साल कोरोना की भेंट चढ़ गया है।

यदि देश में कोरोना की स्थिति में सुधार होता है तो दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग IPL का आयोजन 26 सितम्बर से 8 नवम्बर के बीच हो सकता है। यहां सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि क्या आईपीएल भी दर्शकों के बिना होगा? इस बारे में आईपीएल की गवर्निग बॉडी ने फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया है।