भारत-आस्ट्रेलिया के बीच टू प्लस टू वार्ता जारी, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री शामिल

भारत की आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ टू प्लस टू वार्ता चल रही है। इसमें भारत की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भाग ले रहे हैं। यह वार्ता 12 सितंबर तक चलेगी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यह पहली टू प्लस टू वार्ता है। इसके बारे में 4 जून, 2020 को दोनों देशों की बैठक में फैसला किया गया था। इसमें दोनों देशों के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणीतिक साझेदारी के तहत रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूती देने पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे डिफेंस इंगेजमेंट्स के प्लेटफार्म की इंटरापरेबिलिटी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय इंगेजमेंट्स में ज्वाइंट एक्सरसाइजेज से हमारी सेनाओं की काम्पलेक्सिटी और सिनर्जी में भी काफी वृद्धि हुई है। हम आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, अनमैनड वीकल्स और अन्य विशेष तकनीक सहित रक्षा उद्योग में सहयोग के लिए भी नए क्षेत्रों को एक्सप्लोर करने की कोशिश कर रहे हैं।

टू प्लस टू वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हम ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब एक महामारी के साथ-साथ हमारे पास एक भू-राजनीतिक वातावरण है जो तेजी से प्रवाह में है और हमें अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए पर्याप्त रूप से द्विपक्षीय रूप से प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘विदेश मंत्री डां एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-आस्ट्रेलिया 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए अपने आस्ट्रेलियाई समकक्षों विदोश मंत्री मारिस पायने और आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन का स्वागत किया। वार्ता का एजेंडे में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे शामिल हैं।