रेलवे 12 सितंबर से चलाएगा 80 स्पेशल ट्रेनें, IRCTC पर इस तारीख से होगी बुकिंग शुरू

भारतीय रेल ने कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या में कटौती की थी जिसके बाद अब परिस्थिति सामान्य होने पर धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन फिर शुरु किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इनके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर शुरू होगा।

आपको बता दें कि इस समय करीब 230 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि इन 40 जोड़ी यानी 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों को चलाया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड ने अभी तक मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 63 फीसद जमीन अधिग्रहीत की है।

यादव ने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, पटरियों के किनारे से गार्बेज हटाने के लिए दिल्ली सरकार और रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से संयुक्त रूप से कदम उठाए गए हैं। गौरतलब है कि कोविड 19 महामारी के कारण रेल यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। शारीरिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है।

वातानुकूलित कोचों में चादर तकिये, कंबल आदि देना बंद कर दिया गया है। एसी का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रखा जा रहा है। पेंट्री भी बंद कर दी गई है। केवल पैक्ड फूड उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रियों को स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच के बाद ही आने दिया जा रहा है।