जो बाइडन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, ट्रंप की हुई हार

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के कड़े मुकाबले में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है. एसोसिएटेड प्रेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के कडे़ मुकाबले के बाद डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जो बाइडेन को विजेता घोषित किया है. बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे.

तीन दिनों तक चली लगातार वोटों की गिनती के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे साफ हुए हैं. हालांकि पेनसिलवेनिया में जीत दर्ज करने के बाद बाइडेन ने 284 का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है, जिसके बूते उनके व्हाइट हाउस जाने का रास्ता साफ हुआ है.

CNN और NBC न्यूज भी उन प्रमुख टीवी नेटवर्क में से हैं, जिन्होंने बाइडेने के पेनसिलवेनिया में जीत दर्ज करने के बाद उन्हें अमेरिका का अगला राष्ट्रपति करार दिया. पेनसिलवेनिया के पास 20 इलेक्टोरल वोट हैं, जिनके बूते बाइडेन 270 के पार पहुंचे. बाइडेन फ्लोरिडा, टेक्सास और आयोवा जैसे स्विंग स्टेट्स को जीतने में नाकाम रहे, लेकिन वो मिशीगन और विस्कॉन्सिन जैसे बड़े बैटलग्राउंड जीतने में कामयाब रहे.

डेमोक्रेट्स की ये जीत ऐसे समय पर आई है, जब डोनाल्ड ट्रंप और रिपब्लिकन पार्टी लगातार वोटों की गिनती में धांधली का दावा कर रहे हैं. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “जो बाइडेन को गलत तरीके से राष्ट्रपति के ऑफिस में नहीं जाना चाहिए. मैं भी ऐसा दावा कर सकता हूं. लीगल कार्रवाई की शुरुआत अभी ही हुई है. रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के वोट काउंट ट्रैकर के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार के पास 284 इलेक्टोरल वोट्स हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप के पास 214.