मिल्खा सिंह की पत्नी का कोरोना से निधन

महिला वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान और महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर का कोरोना संक्रमण के चलते मोहाली के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। वो साल की थीं। उनके निधन पर परिवार की ओर से कहा गया, ‘‘हमें ये बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि कोविड के खिलाफ बहादुरी से जंग लड़ते हुए निर्मल मिल्खा सिंह का निधन हो गया है।

‘‘निर्मल मिल्खा का जन्म 8 अक्टूबर 1938 को पाकिस्तान के शेखपुरा में हुआ था। वह तीन अलग-अलग मौकों पर पंजाब वॉलीबॉल टीम की कप्तान थीं। 1955 में वह भारत वॉलीबॉल टीम के हिस्से के रूप में श्रीलंका के दौरे पर भी गईं, यहीं पर उनकी मुलाकात मिल्खा सिंह से हुई थी। फिर दोनों ने 1962 में शादी कर ली। उनके परिवार में बेटा जीव मिल्खा और एक बेटी है। बेटी मोना मिल्खा सिंह न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन हॉस्पिटल सेंटर में डॉक्टर है।

डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद निर्मल मिल्‍खा सिंह रिकवर नहीं कर पाईं और उनका देहांत हो गया। देर शाम कोरोना प्रोटोकॉल के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। गौरतलब है कि पद्मश्री मिल्खा सिंह की कोरोना रिपोर्ट 17 मई को पॉजटिव आई थी। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पूरे परिवार ने अपना कोविड टेस्ट करवाया। इसमें उनके दो घरेलू सहायक भी संक्रमित पाए गए थे।