मध्यप्रदेश के पहले आयरन मैन प्रवीण सपकाल ने फिनिश की वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट

9 दिन और 2 घंटे में 1528 किलोमीटर साइक्लिंग करके मध्यप्रदेश के पहले आयरन मैन बने प्रवीण सपकाल ने वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट (VRAW) फिनिश कर ली। RAW अमेरिका में होने वाली विश्व की सबसे प्रतिष्ठित साइक्लिंग रेस में से एक है। इसमें हर प्रतिभागी को 1528 किलोमीटर साइक्लिंग करनी थी, जो वर्चुअल डिजाइन किए रूट पर हुई। पूरे रूट में 25 हजार 371 मीटर की चढ़ाई थी, जो 3 बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट चढ़ने जैसी थी।

रेस फिनिश करने के लिए 12 दिन का वक्त, प्रवीण को लगे सिर्फ 9 दिन

वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट ¼VRAW½ में भारत से 6 साइक्लिस्ट ने हिस्सा लिया। सभी साइक्लिस्ट को रेस फिनिश करने के लिए 12 दिन का समय दिया गया लेकिन आयरन मैन प्रवीण सपकाल ने सिर्फ 9 दिन और 2 घंटे में ही रेस फिनिश कर ली।

FULGAZ सॉफ्टवेयर पर हुई वर्चुअल रेस

रेस का आयोजन और मॉनिटरिंग एक विशेष सॉफ्टवेयर FULGAZ पर किया गया। इसके लिए साइकिल को होम ट्रेनर पर माउंट करके उसके सेंसर्स को लैपटॉप से कनेक्ट किया गया। FULGAZ सॉफ्टवेयर में विशेष रूप से डिजाइन किए रूट पर साइक्लिंग की गई।

प्रवीण सपकाल ने रेस अक्रॉस अमेरिका ¼RAAM½ के लिए किया क्वालीफाई

वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट ¼VRAW½ रेस अक्रॉस अमेरिका ¼RAAM½ के लिए क्वालीफायर थी। इसलिए आयरन मैन प्रवीण सपकाल अगले साल रेस अक्रॉस अमेरिका ¼RAAM½ में हिस्सा ले सकते हैं।
क्या है आयरन मैन ?

विश्व ट्रायथलॉन कॉर्पोरेशन एक ट्रायथलॉन रेस कराती है, जिसमें महासागर में 1.9 किलोमीटर स्वीमिंग, 90 किलोमीटर साइक्लिंग और 21 किलोमीटर रनिंग करनी होती है। इस रेस का नाम है आयरन मैन 70.3 ट्रायथलॉन। जो खिलाड़ी इस रेस को पूरा कर लेता है उसे आयरन मैन का टाइटल मिलता है। प्रवीण सपकाल ने 26 नवंबर 2017 को मध्यप्रदेश के पहले आयरन मैन बनने का गौरव हासिल किया था।

राहुल गड़वाल