नर्मदा समग्र संस्था के कार्यकर्ताओं ने नर्मदा घाटों पर चलाया सफाई अभियान

मां नर्मदा जयंती के बाद नर्मदा समग्र भोपाल के सौ से अधिक कार्यकर्ताओं ने होशंगाबाद के आवंली घाट पर सफाई अभियान चलाया । नर्मदा समग्र के साथ न्याशिस सामाजिक समिति,  विवेकानंद युवा मंडल के कार्यकर्ताओं ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। पिछले अनेक वर्षों से नर्मदा नदी के लिए कार्य कर रही संस्था नर्मदा समग्र के भोपाल कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे घाट की सफाई की, इसके अलावा घाट पर लोगो को नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सन्देश भी दिया।

संस्था का कहना है कि दूर – दूर के शहरों और ग्रामों से आए मां नर्मदा के भक्त और पर्यटक पिकनिक, भंडारे जैसे कार्यक्रम करते है और मां नर्मदा को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रदूषित करते हैं यदि यही समाज शहरों और ग्रामों से आकर मां नर्मदा और अन्य जलाशयों को स्वच्छ करने में सहयोग करें तो नदी और अन्य जल स्रोत समाज द्वारा कभी प्रदूषित नहीं होंगे। लोग अपने कार्यक्रम करने नदियों पर आए तो एक काम अवश्य करें मात्र 10 बेकार पन्नी उठा कर कूड़ेदान में फेंकने की एक आदत या संस्कार बना लें तो घाट कभी प्रदूषित नहीं होंगे ।

घाट स्वच्छ अभियान में प्रमुख रूप से नवीन बोड़खे, दीपेश साहू, श्रीकृष्ण एकापुरे, आकाश रजक, विनय यादव, शुभम सहानी नंदकिशोर पांसे, अमित द्विवेदी उपस्थित रहे।