मेडिकल विश्वविद्यालय में व्याप्त विसंगति को लेकर NSUI ने राजभवन में ज्ञापन सौंपा

भोपाल : मध्य प्रदेश का एकमात्र मेडिकल विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर में व्याप्त विसंगति और छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर एनएसयूआई मेडिकल विंग के प्रदेश समन्वयक रवि के नेतृत्व में एनएसयूआई पदाधिकारीयो और नर्सिंग के छात्र छात्राओं ने राजभवन में ज्ञापन सौंपा ।

रवि परमार ने बताया कि विश्वविद्यालय ने नर्सिंग के छात्र-छात्राओं की पहले परीक्षा ली, अब 1 वर्ष पश्चात नियमों का हवाला देकर परीक्षा निरस्त करने की तैयारी में हैं जिससे हजारों बच्चों का भविष्य बर्बाद होने की कगार पर है। राजधानी समेत प्रदेश भर में नर्सिंग के 400 से अधिक कॉलेज हैं, जिनमें किसी कॉलेज के 12, तो किसी कॉलेज के 15 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम इस तरह लंबित है। इस हिसाब से देखा जाए तो करीब पांच हजार से ज्यादा विद्यार्थियों का भविष्य दाव पर लगा हुआ है।

परमार ने बताया कि विश्वविद्यालय ने जनवरी 2020 मे परीक्षा के संबंध में अधिसूचना जारी की थी, जिसके अनुसार वे विद्यार्थी जिनका परीक्षा परिणाम जारी नहीं हुआ था, वे शपथ पत्र देकर आगामी वर्ष की परीक्षा में भी सम्मिलित हो सकते थे। साथ ही यह भी कहा गया था कि पूर्व वर्ष का परिणाम यदि अनुत्र्तीण रहता है, तो उनके द्वारा दी गई आगामी वर्ष की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। इस सूचना के जारी होने के बाद तीसरे वर्ष के किन्हीं विषयों में सप्लीमेंट्री आने वाले छात्र-छात्राओं ने तीसरे वर्ष के रूके विषयों के साथ ही चौथे वर्ष के एग्जाम भी दे दिए। अब वे विद्यार्थी तीसरे वर्ष में उत्र्तीण भी हो चुके हैं, लेकिन अब विवि नर्सिंग काउंसिल के नियम का हवाला देते हुए उनका चौथे वर्ष का रिजल्ट जारी नहीं कर रहा है।

रवि का कहना है कि विश्वविद्यालय में कई अनियमितताएं हैं राज भवन पर इनको तत्काल संज्ञान लेना चाहिए अगर जल्दी संज्ञान नहीं लिया गया तो हम राजभवन के बाहर उग्र प्रदर्शन करेंगे। छात्र-छात्राओं का कहना है कि हम ने नर्सिंग में 2015 में एडमिशन लिया था। मेरे परिवार के पास पैसे नहीं थे, पढाई करने के लिये लोन लिया था, मेरी पढ़ाई 2019 में पूरी होनी थी। उसके बाद में नौकरी करके लोन चुका देती, लेकिन विश्वविद्यालय की गलती की वजह से 2021 तक भी मेरा 4 साल का कोर्स पूरा नहीं हो सका। बैंक कर्मचारी लोन के लिए अत्यधिक दबाव बना रहे हैं, जिससे हमारे पेंरेंट्स ओर हम परेशान हैं अरविंदो नर्सिंग कॉलेज इंदौर और अन्य कॉलेजों से एनएसयूआई के साथ छात्र-छात्राएं राजभवन पहुँचे थे।

इस मौके पर एनएसयूआई हुजूर विधानसभा अध्यक्ष सोहन मेवाड़ा सोशल मीडिया प्रदेश अध्यक्ष अक्षय तोमर, भव्य सक्सेना, राहुल शुक्ला, राम सोनी, डाॅ. हिमांशु शर्मा, देवेंद्र सिंह, छात्र सूर्य प्रकाश परमार, सृष्टि पंडोले, आस्था सोनी, ज्योति कजले, रीता साहू, निर्मल विश्वकर्मा, आशीष यादव, राजेश लोधा, अजय सिंह ओर अन्य छात्र छात्राएं मौजूद थे ।