घर बैठे मुफ्त में बनवाएं पैन कार्ड, बस करें यह छोटा सा काम

अब आपको नया पैन कार्ड बनवाने के लिए न ही किसी लाइन में लगना होगा और ना ही कोई फार्म भरना होगा। अब मात्र 10 मिनट में आप अपना पैन कार्ड बनबा सकते हैं वह भी बिल्कुल मुफ्त और इसके लिए आपको किसी दफतर भी जाने की आवश्यकता नहीं है, यह काम आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं। कोरोना संकट के बीच लोगों की जरूरतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पैन कार्ड बनवाने के नियमों को आसान कर दिया है जिससे किसी भी आम नागरिक को असुविधा न हो । अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड जारी करेगा। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरुरी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, यह इलेक्ट्रॉनिक पैन होगा। इसे जारी करने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। मतबल आपका पैन कार्ड बिल्कुल फ्री में बनेगा। हालांकि, अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड चाहते हैं तो 50 रुपये खर्च कर प्रिंट कॉपी भी मंगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ऑनलाइन माध्यम से आप कैसे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
E-PAN कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया –

  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के e-Filing पोर्टल पर लॉग-ऑन करिए
  • Instant PAN through Aadhaar पर क्लिक करें
  • ^^Get New PAN^^ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और OTP जेनरेट करने के लिए कैप्चा कोड डालना
    होगा
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसके बाद आप अपने आधार डिटेल्स को
    वैलिडेट करें
  • टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी दर्ज करके फॉर्म को सबमिट करें।
  • दो-तीन मिनट इंतजार करने के बाद आप अपना पैन कार्ड Check Status/ Download PAN के विकल्प पर क्लिक करके आसानी से च्क्थ् फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात
इस माध्यम से पैन कार्ड सिर्फ उन्हीं लोगों को जारी किया जाएगा, जिनके पास पहले से पैन कार्ड नहीं है, अगर आप अपना पैन कार्ड अपडेट कराने की सोच रहें हैं तो यह सुविधा आपके लिए नहीं है। अगर आपका आधार कार्ड काफी पहले बना चुका है और उसमें केवल जन्मवर्ष अंकित है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आपको मुफ्त में पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने पुराने फॉर्मेट वाले आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से अपनी जन्मतिथि को अपडेट कराना होगा, इसके बाद ही आप PAN card के लिए अप्लाई करे सकते हैं।