UN में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हमने जनआंदोलन बनाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को संबोधित किया। पीएम मोदी का यह संबोधन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्या पर न्यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम में हुआ। यूएन (सुरक्षा परिषद) का अस्थायी सदस्य बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला संबोधन था। प्रधानमंत्री मोदी का ये संबोधन वर्चुअल हुआ।

हमारी सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जन आंदोलन बनाया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमनें 150 से अधिक देशों में चिकित्सा एवं अन्य सामग्री पहुंचाई है। पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार की ओर से चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लोगों की मदद कर रही है।

पीएम ने कहा कि तत्कालीन चुनौतियों के अलावा क्लाइमेट चेंज जैसी लंबी अवधि की चुनौतियां भी हमारी प्राथमिकता में हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सीट पर भारत के निर्वाचन के बाद यह पहली बार है जब पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल हुए हैं। भारत सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर 2021-22 सत्र के लिए निर्वाचित हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया की 1/6 आबादी भारत में रहती है। इसीलिए हम अपनी जिम्मेदारीयों को अच्छी तरह समझते हैं। हमें यह ज्ञात है कि अगर भारत विकास के अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सफल होगा तो लंबी अवधि में वह वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने में सफल होगा।