इंदौर लगातार चौथी बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

भारत सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा कर दी है जिसमें एक बार फिर से इंदौर ने बाजी मारी है। मध्य प्रदेश का इंदौर शहर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत शहर है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की केटेगरी में देश में सबसे साफ शहर के रूप में इंदौर पहले स्थान पर चुना गया है जबकि दूसरे पायदान पर गुजरात का सूरत शहर को चुना गया है। वहीं, तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र का नवीं मुबई शहर देश में सबसे साफ शहर के रूप में चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020‘ में परिणामों की घोषणा की।

भोपाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, इंदौर की महापौर मालिनी गौड़, इंदौर कलेक्टर समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए। चैथी बार मिला अवार्ड उन सभी सफाई कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा है जो लगातार शहर को स्वच्छ रखने के काम में जुटे रहते हैं।
केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘स्वच्छ महोत्सव‘ नाम के इस कार्यक्रम में कुल 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान किए गए। पहले खबर थी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के शहरों में साफ-सफाई से संबंधित ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020‘ के परिणामों की घोषणा करेंगे, मगर आज वह इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल नहीं हो पाए।

बताया गया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का कार्य 28 दिन में पूरा किया गया है। स्वच्छता एप पर 1.7 करोड़ नागरिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया। सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया।