India Ideas Summit : पीएम मोदी बोले भारत में निवेश का यह सबसे बेहतर समय

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के 45 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया आइडियाज समिट 2020 को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि यूएसआईबीसी के कारण भारतीय व अमेरिकी कारोबारी निकट आए हैं। ये सम्मेलन बेहतर भविष्य का निर्माण करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने टेक क्षेत्र का उदाहरण देते हुए कहा कि हाल ही में, भारत में एक दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई। इसमें कहा गया कि शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की तुलना में पहली बार ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता अधिक हैं।

भारत को अवसरों का देश बताते हुए पीएम ने कहा कि भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए थ्क्प् कैप को 74ः तक बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विमानन, बीमा, रक्षा क्षेत्र में निवेश के काफी अवसर, हमने रक्षा, बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा को बढ़ाया है. भारत निवेशकों को कारोबार करने को आमंत्रित करता है, देश में ऊर्जा, कृषि, प्रौद्योगिक क्षेत्र, बिजली बुनियादी ढांचा समेत विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के काफी अवसर हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है। हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा। मैं मानता हूं कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए।

मोदी ने कहा कि कोविड-19 के दौरान भारत ने 20 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका स्वभाविक सहयोगी है, हम आगे भी रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।