Shri Ram Mandir Ayodhya – अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन की तारीख तय, PMO लेगा अंतिम फैसला

अयोध्या श्रीराम मंदिर के निर्माण की उल्टी गिनती शुरु हो गई है । आज श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की बैठक सम्पन्न हुई । श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट की अहम बैठक शनिवार को अयोध्या में संपन्न हुई। बैठक में भूमि पूजन की तारीख पर मंथन हुआ। करीब दो घंटे तक चली इस बैठक में ट्रस्ट के सभी सदस्य मौजूद रहे और मंदिर निर्माण को लेकर तमाम बिंदुओं पर चर्चा हुई। ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख तय कर ली है। इसके लिए तीन और पांच अगस्त की तारीख तय करने के बाद प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर की नींव रखने के पहले तकनीकी तैयारी शुरू हो गई है। चंपत राय ने बताया कि सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा। सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है, मंदिर बनाने में पैसे कि कमी नहीं होगी, मंदिर के लिये 10 करोड़ परिवार दान देंगे। उन्होंने आगे बताया कि कंपनी लार्सन ऐंड टुब्रो मिट्टी परीक्षण के लिए नमूने जुटा रही है। मंदिर की नींव का निर्माण मिट्टी की क्षमता के आधार पर 60 मीटर नीचे किया जाएगा।

बैठक ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल की अध्यक्षता में करीब ढाई घंटे तक चली । श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र परिषद की बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के भूमि पूजन में आने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को निवेदन किया गया है । अंतिम फैसला नरेंद्र मोदी को लेना है ।

बैठक में मंदिर के नक्शे पर कुछ बदलाव किया गया है । अब राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और तीन की बजाय अब पांच गुंबद बनाए जाएंगे ।