सत्ता बचाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप टाल सकते हैं अमेरिका के चुनाव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को टालने का सुझाव दिया है। ट्रंप ने कहा है कि चुनाव में मेल इन सिस्टम से वोटिंग होनी है। ऐसे में यह अमेरिका के इतिहास के सबसे गलत और फर्जी चुनाव होंगे। उन्होंने वोटिंग के दौरान धोखाधड़ी की आशंका जताई है।

अमेरिका में संघीय चुनाव की तारीख संविधान के अनुसार तय है और यह नवंबर महीने के पहले सोमवार के बाद मंगलवार को चुनाव कराए जाते हैं और चुनाव की तारीख बदलने के लिए कांग्रेस के एक अधिनियम की आवश्यकता होगी। संविधान के अनुसार 20 जनवरी, 2021 के नए राष्ट्रपति पद के शपथ लेने की तारीख में बदलाव का कोई प्रावधान नहीं है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘तब तक चुनाव में देरी की जाए जब तक लोग ठीक से और सुरक्षित रूप से मतदान कर सकेंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पर हाल ही में हुए ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने 10 अंकों की बढ़त ली है। ज्यादातर अमेरिकी देश का नेतृत्व करने के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन को बेहतर मानते हैं। इन दिनों अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन को लेकर इसी तरह के सर्वे किए जा रहे हैं। इन सर्वे में ये पता किया जा रहा है कि जनता इन दोनों में से किसे अधिक पसंद कर रही है।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,50,000 के पार चली गई है। विश्व में इस वायरस के कारण सबसे अधिक लोगों की जान अमेरिका में ही गई है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में बुधवार तक कोरोना वायरस की वजह से 150,676 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, देश में 4,426,000 मामले हैं और वायरस से यह दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।