सफलता चाहिए तो अपनाएं ये छोटे-छोटे 10 सरल वास्तु टिप्स

आज कल हर व्यक्ति सफल होना चाहता है । लेकिन हर व्यक्ति को नहीं पता होता है कि उसको अपने जीवन में कैसे सफलता प्राप्त होगी । लेकिन आज हम आप को इस लेख के माध्यम से वास्तु के हिसाब से 10 ऐसी बातें बताएगें जिनके माध्यम से आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है ।

वास्तु विज्ञान में हमारे पूर्वजों ने अपने दिव्य ज्ञान से ऐसे अनेक तथ्यों को शामिल किया है ।

ऐसे ही 10 अत्यंत सरल, प्रभावी एवं सार्थक प्रयोग प्रस्तुत है, जिन्हें अपना कर आप सुखी,स्वस्थ एवं समृद्ध हो जाएगें

जीवन को खुशहाल बनाने के 10 वास्तु उपाय

1. आप अपने घर में नित्य भगवान की प्रार्थना करें । प्रार्थना करते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है कि आप का मुख पूर्व या उत्तर दिशा में हो ।

2. आपके घर में जितने भी कमरे हो उन कमरों में दिन में या शाम को एक बार कमरे की लाइट को कुछ देर के लिए आन अवश्य करें ।

3. आप अपने घर में रोज सुबह को और शाम को गाय के गोबर से निर्मित कण्डा जलाकर उनमें एक चुटकी चावल और घी मिलाकर डालना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर में आधि – व्याधियों का नाश होगा और आप के परिवार की उन्नति होगी ।

4.आप के घर में तुलसी, सीता अशोक, आंवला, हरश्रृंगार,अमलतास इत्यादि में से कम से कम दो पौधों को आप अपने घर में अवश्य लगाए । यह पौधे अमन एवं समृद्धिवर्द्धक है । कैक्टस का घर में होना अशांति देता है । इसलिए इस पौधे को आप अपने घर में न लगाए ।

5. घर में अगर आप कहीं भी झाडू को खड़ी करके रखते है या ऐसी जगह ऱखते है जहां आप उसको लांघ सकते है या आप के जूते चप्पल या पैर लगाते है तो आप को ऐसा नहीं करना चाहिए । ऐसा करने से आपकी की बरकत नहीं होती है और धनागम के स्त्रोतों में कमी आती है ।

6. आप के घर में जब भी भोजन बने उसमें से आप को सबसे पहली रोटी गाय के नाम कि निकलकर रखनी चाहिए । ऐसा करने से वास्तुदेव प्रसन्न होते है ।

7. जिस घर में एक पाए का पटिया (पाटा) रहता है वहां आर्थिक हानि एवं मानसिक तनाव दृष्टिगोचर होते हैं। इसलिए एक पाए का पटिया आप को घर में नहीं रखना चाहिए ।

8.आप को अपने घर में कोई भी टूटी – फूटी मशीन नहीं रखनी चाहिए । अगर आपके घर में ऐसी को कोई मशीन रखी है या तो उसको सही कर ले या तो उसको फेक दे । अगर आप के घर में टूटी – फूटी मशीन रखी है तो आप को मानसिक या शारीरिक तनाव हो सकता है ।

9. अगर आप के घर में कोई पालतू जानवर है तो उनको घर के क्षेत्र में (उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में) में न बांधे । अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप पर परेशानियों का अंबार आ सकता है ।

10. अगर आप के घर में तीन गणेश जी है या तीन माताओं की फोटो या 2 शंखों का पूजन कभी भी नहीं करना चाहिए ।